कैंसर रिसर्च

कैंसर की बीमारी बड़ी तेज़ी से फैल रही है. आख़िर इसकी वजह क्या है?

इस सवाल का जवाब पाने के लिए पहले हमें समझना होगा कि कैंसर है क्या? असल में कैंसर, इंसान के विकास की क़ुदरती प्रक्रिया का नतीजा है.इंसान जैसे बड़े जीव कैंसर जैसी बीमारी को इसीलिए झेलते हैं क्योंकि वो ब

read more ..

कैंसर बीमारी को लेकर अभी भी बहुत जागरूकता नहीं है।

कैंसर बीमारी को लेकर अभी भी बहुत जागरूकता नहीं है। कैंसर काफी हद तक इंटरनल डिफेंस/इम्यून सिस्टम पर निर्भर करता है। इसके अलावा कुछ कैंसर में इंसान की जेनेटिक प्रोफाइल भी महत्वपूर्ण है।

read more ..

हेयर डाई से कैंसर होने का खतरा बढ़ता है।

बात अगर हेयर कलर इस्तेमाल करने वाले लोगों की करें तो इसे ज्यादातर 30 या इससे ज्यादा उम्र की महिलाएं लगाती है। वैसे इस उम्र के दौरान सेहत का कुछ खास ध्यान रखने की जरूरत होती है।

read more ..

मधुमखी कम करेगी स्तन कैंसर का खतरा।

हाल में एक अध्ययन में पता चला है कि मधुमक्खी में पाए जाने वाले विष से स्तन कैंसर का इलाज हो सकता है। इस शोध के मुताबिक मधुमक्खी का विष स्तन कैंसर की कोशिकाओं को कम समय में खत्म कर देता है

read more ..

हल्दी से कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में सक्षम हैं।:IIT Chennai

IIT Chennai के शोधकर्ताओं ने एक शोध में पाया कि हल्दी (Turmeric) और उसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन (करक्यूमिन को हल्दी में सबसे एक्टिव सामग्री के तौर पर जाना जाता है।

read more ..

ब्रेन ट्यूमर से जूझ रहे मरीजो को पेय पदार्थ पिला के जाँच की जाएगी।

बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अब एक ऐसा पेय पदार्थ विकसित किया है, जिसे ब्रेन ट्यूमर से जूझ रहे मरीज को पिलाने पर उसके मस्तिष्क में मौजूद कैंसर ग्रस्त कोशिकाएं गुलाबी रंग में बदल जाएंगी।

read more ..

ब्रेस्ट कैंसर ट्यूमर के लिए जिम्मेदार है ये DNA संरचना

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के फैंसिस क्रिक और जेम्स वॉटसन ने बताया था कि DNA दो स्ट्रैंड्स (धागों) में हमारे शरीर की कोशिकाओं (Cells) में पाया जाता है जो एक-दूसरे में मुड़े होते हैं (Double Helix)।

read more ..

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ब्लड टेस्ट विकसित किया है जो प्रोस्टेट कैंसर की पहचान कर सकता है।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ब्लड टेस्ट विकसित किया है जो प्रोस्टेट कैंसर की आसानी से पहचान कर सकता है। इसके अलावा कैंसर के स्टेज के बारे में 99 फीसदी सटीकता के साथ जानकारी मिल सकती है।

read more ..

ज्यादा देर तक बैठे रहने से आपको कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

एक नए रिसर्च के मुताबिक ज्यादा देर तक बैठे रहने से आपको कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा लंबे समय तक बैठे रहने से और भी परेशानियां होने लगती हैं।

read more ..

वैज्ञानिकों ने कैंसर को खत्म करने वाला एक टीका तैयार किया है।

वैज्ञानिकों ने कैंसर को खत्मा करने वाला एक टीका तैयार किया है, जिसके आशाजनक परिणाम देखने को मिले हैं। वैज्ञानिक अपने प्रीक्लिनिकल अध्ययन के सफल परिणाम के बाद इंसानों में इस नए कैंसर के टीके का परीक्षण

read more ..